पति पत्नी और पैसों की पोटली hindi motivational story



     best hindi story

एक गाँव में एक दम्पति रहते थे husband wife दोनों ही धार्मिक प्रवृति के थे| दोनों ही मेहनत करके अपनी जिन्दगी जी रहे थे। दोनों में गहरा प्रेम था वे कभी भी आपस में झगड़ते नहीं थे।

hindi story



  एक दिन दोनों किसी काम से शहर जा रहे थे| साधन के अभाव में दोनों पैदल ही यात्रा कर रहे थे। husband आगे चल रहा था और wife पीछे पीछे। चलते चलते आदमी की नजर रस्ते में पड़ी हुई पोटली पर पड़ी, उसने जब खोलकर देखा तो उसमे बहुत सारा धन था। पति ने सोचा पीछे आ रही पत्नी के मन में धन को देखकर कई लालच नहीं आ जाए इसलिए वह उस पर मिट्टी डालने लगा।
 
  जब पत्नी ने यह नजारा देखा तो वह बोली –“क्यों मिट्टी पर मिट्टी डाल रहे हो।” पति ने यह सुनकर खुश होते हुए कहा की –“मुझे लगा की तुम धन को देखकर लालच में आ जाओगी इसलिए इस पर मिट्टी डाल रहा था लेकिन तुम्हारी सोच तो मुझसे भी बड़ी है।”
तुमने सच कहा  पराया धन हमारे लिए मिटटी के समान है और मिट्टी पर मिट्टी डालने का कोई मतलब नहीं है।

पति पत्नी दोनों उस धन को ऐसे ही छोडकर अपने गन्तव्य की ओर रवाना हो गये।

शिक्षा – दोस्तों पराया धन हमारे लिए मिट्टी के समाना होता है। जो कुछ भी हम मेहनत से कमाते है वो ही काम आता है। चोरी किया हुआ या मिला हुआ धन से कोई सुखी नहीं रह सकता। सबसे बड़ा धन तो संतोष है।

loading...

आपको हमारी यह कहानी कैसी लगी? आप अपने विचार comments box में जरुर रखे| हमारी नई पोस्ट को अपने email पर free में पाने के लिए हमारा free email subscription जरुर ले| आप हमे फेसबुक पर भी follow क्र सकते है इसके लिए हमारा फेसबुक page जरुर like करे|  


विरम सिंह
विरम सिंह

He is a educational blogger and share useful content in hindi on this blog regularly. if you like this blog then share with your friends.

No comments:

Post a Comment