Subscribe To Our Newsletter

Get Our Latest Updates Straight To Your Inbox For
Free! Unsubscribe Any Time Whenever You Want.

Powered by Knigulper

life में असफल क्यों होते है? the secret of success in life


दोस्तों life में हमारे बहुत से dreams होते है। कुछ लोग उन dreams को साकार कर लेते है और कुछ लोगो के सपने पुरे नहीं हो पाते है। आपके मन में सवाल होगा की आखिर ऐसा क्यों होता है? हम अपने सपने पुरे क्यों नहीं कर पाते है?
 आज हम इसी Topics पर बात करेंगे की वो क्या कारण है जिसकी वजह से हम असफल होते है? दोस्तों life में ऐसे बहुत से कारण हो सकते है जो आपके सपनों को पूरा होने में बाधक बनते है लेकिन आज हम जिन कारण की बात कर रहे है वो सीधे सीधे हमसे ही जुड़े हुए है।
 key to success in life in hindi  

success-tips


  हमारे सपने पुरे नहीं होने की सबसे बड़ी वजह है हम खुद, हमारा डर! जी हाँ हमारे सपने पुरे न होने की सबसे बड़ी वजह हमारा डर ही है जो बाधक बनता है।
  दोस्तों जब भी हम कोई काम करते है तो कुछ चीजो को लेकर भयभीत रहते है और जिसकी वजह से हम success नहीं हो पाते ।

 how to success in life


#1 दुसरे लोग क्या कहेंगे?
      जब भी हम कोई काम शुरू करते है तो हमारे मन में यह सबसे पहले सवाल आता है कि –“लोग क्या कहेंगे?” हम जो काम कर रहे है इस पर दुसरे लोग क्या सोचेंगे। और जो लोग इन सवालों से भयभीत हो जाता है फिर उसके सपने सच नहीं हो पाते है। उन्हें डर लगता है की लोग उनकी मजाक उडाएँगे।
    अरे! दुनिया के पास अपनी problem से भी निपटने का time नहीं है वो आपके बारे में क्यों सोचेंगे। फिर भी दुनिया में लाखो लोग इस डर की वजह से अपनी भावनाओं और अपने सपनों को दबा कर बैठे रहते है।

#2 बदलाव और नुकसान का डर 

success
        
अधिकतर लोग बदलाव से डरते है। ऐसे लोगो नई चीजों को आसानी से अपना नहीं पाते है। और ज्यादातर लोग नुकसान से बहुत डरते है। वे सोचते है की यदि में इस काम में असफल हो गया तो मेरा नुकसान हो जायेगा। 

लोग में इस बात का भय होता है की जो काम वो start कर रहे है यदि उसमे वे असफल हो गये तो उन्हें अपना जीवन गरीबी में गुजारना पड़ेगा। और इस वजह से वे अपने सपनों को साकार नहीं कर पाते है।



#3 अलगाव का डर
     कुछ लोगो को डर होता है की वे जो काम कर रहे है उससे उनके सगे सम्बंधियों से अलगाव हो सकता है। दोस्तों लोगो में इस बात का भी भय होता है की कई उनके इस तरह की सोच या विचार से लोग उन्हें अलग समझने नहीं लग जाए।

#4 असफलता का डर
   आमतौर पर बहुत से लोगो में असफल होने का डर होता है जिसकी वजह से वो success नहीं हो पाते है। लोग काम करने से पहले ही उसके results के बारें में सोच सोच कर डर जाते है और यही डर उन्हें उनके सपनों से दूर कर देता है।




दोस्तों आपको हमारी यह post अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ जरुरु शेयर करे और हमारा free email subscribe जरुर लें |

1 comment:

  1. sir boht hi achhi jankari di hai aapne thanks for sharing sir mai aapke blog ka regular user hu boht achha likhte hai aap

    ReplyDelete