Subscribe To Our Newsletter

Get Our Latest Updates Straight To Your Inbox For
Free! Unsubscribe Any Time Whenever You Want.

Powered by Knigulper

how to be successful in life? जीवन में सफल कैसे हो?



 हेल्लो फ्रेंड्स life में success कैसे हो? यह बहुत से युवाओं का सवाल है. आज हम इसी Topics पर बात करेंगे की आप अपनी लाइफ को एक successful लाइफ कैसे बनाए? 

how to be successful in life?

सफलता कैसे प्राप्त करें?

 जीवन में सफल कैसे हों?




success

 

 Tips #1

यदि आप अपनी life में success होना चाहते हो तो अपमान और असफलता से घबराकर बैठेने की बजाय उसे अपना (base) आधार बनाएँ.


 friends आप यदि अपनी life को successful बनाना चाहते है तो असफलता से नहीं डरे और अपना ध्यान लक्ष्य पर ही रखें. यदि आप किसी कार्य में असफल हो गये हो तो इसका मतलब यह कतई नहीं है की आप उस कार्य के लायक नहीं है बल्कि असफलता हमे यह दिखाती है की सफलता के लिए प्रयास पूरी तरह से नहीं किया गया है.

           दुनिया में जितने भी सक्सेसफुल people हुए है सभी को किसी किसी कार्य में असफलता मिली थी लेकिन वो उन चीजों से डरने की बजाय अपने लक्ष्य पर अडिग रहे और आज हम उन्हें अपना आदर्श मानते  है.

 दूसरी बात है अपमान – दोस्तों यदि आपको अपनी लाइफ में कुछ करना है तो अपमान भी सहना पड़ सकता है. असफलता और अपमान एक दुसरे के पूरक है. जब भी कोई असफल होता है तो लोग उसका मजाक उड़ाते है. लेकिन यदि आप अपमान को अपने लक्ष्य तक जाने का एक कारण बना लो तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है. आप को कोई भी कार्य को करने के लिए वजह की जरुरत होती है तो आप अपमान और असफलता कोई ही वजह बना लो उस कार्य  को करने की फिर देखना क्या होता है?

  आचार्यचाणक्य का नाम तो आप जानते ही होंगे , उन्हें भी अपमान का सामना करना पड़ा था पर उन्होंने उस अपमान को एक वजह बनाया और चन्द्रगुप्त जैसा शासक तैयार किया.

दूसरा उदाहरण अमेरिका के प्रथम अश्वेत राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन - उन्हें 22 साल की उम्र में एक चुनाव में हर का मुंह देखना पड़ा और इसके बाद लगातार कई कार्यों में असफल हुए,  लेकिन उन्होंने अपनी हिम्मत नहीं हरी और आखिरकार 52 वर्ष की उम्र में वे अमेरिका के राष्ट्रपति बन गये. 


       क्या अब्राहम लिंकन को असफलता नहीं मिली? क्या उन्हें अपमान का सामना 
नहीं करना पड़ा होगा? क्या लोगों ने उन्हें ताने नहीं दी होंगे?
      लेकिन फिर भी वो बंदा अपने लक्ष्य को लेकर हमेशा सजग रहा और उसके लिए प्रयास करता रहा और अंत में वो सफल हो गया.


how to become successful 

success-tips


Tips #2

   यदि आप successful person बनना चाहते हो तो जीवन हमेशा दो  ‘K’ क्या को avoid कीजिए. 

   1. लोग क्या(K) कहेंगे?
        दोस्तों लोग क्या कहेंगे वो भी हम कहेंगे तो फिर लोग क्या कहेंगे? इसलिए कोई भी कार्य करे तो इस बात से न डरे की लोग क्या कहेंगे? बस आपके द्वारा किया गया कार्य लोकहित में हो.
 
   2. बाद में क्या(K) होगा?
           हमेशा हमारा मन आशंकित रहता है की बाद में क्या होगा? यदि ऐसा आपके साथ हो रहा है तो आप भगवद् गीता का एक ज्ञान को ध्यान में रखें-“कर्म करते रहे फल की इच्छा न करे”
  आप काम कीजिए और बाद में जो भी results आएगा वो आपकी मेहनत और आपके द्वारा किए गए कार्य का प्रतिबिंब होगा.



दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी आप अपने विचार कमेंट्स बॉक्स में जरुर रखे. हमारी नई पोस्ट को अपने ईमेल पर फ्री में प्राप्त करने के लिए हमारा फ्री ईमेल सब्सक्राइब जरुर लें.

4 comments:

  1. बड़ी बात को आपने बहुत सरल शब्‍दों में बयान कर दी, अच्‍छी लगी। हार्दिक आभार।

    ReplyDelete
  2. 'आप काम कीजिए और बाद में जो भी results आएगा वो आपकी मेहनत और आपके द्वारा किए गए कार्य का प्रतिबिंब होगा' जो इस मर्म को समझ गया, उसे आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता।

    ReplyDelete
  3. Viram ji, yahi to hamare desh ki sabse badi samasya hai.
    Ashi

    ReplyDelete
  4. Wow great article . Also thanks for sharing this information post

    ReplyDelete