गणित में अच्छे मार्क्स कैसे लाये 10 tips maths men 100 marks kaese lae

how to get 100 marks in maths

hello friends आज हम एक ऐसे topic पर बात कर रहे है जो की every student के लिए महत्वपूर्ण है. दोस्तों आज हम बात करेंगे "मैथ्स में 100/100 मार्क्स कैसे लाए?"

आपने ने देखा होगा की कई students maths में full मेंसे full marks लेकर आते है लेकिन कुछ students maths में इतने अच्छे नंबर नहीं ला पाते है . और इसका मतलब लोग यह निकालते है की गणित एक hard subject है इसे केवल intelligent students ही समझ सकते है.

ऐसी धारणा के कारण बहुत से students maths से भयभीत होने लगते है और वे गणित को समझ नहीं पाते है.
दोस्तों आज हम कुछ 10 Tips बताएँगे जिसको  follow करके आप भी मैथ्स में full marks ला सकते है. इसलिए आप इस पोस्ट को carefully read करे.

read also
   board exam में top कैसे करे


how to maths study

maths men top kaese kare?

गणित में 100/100 नंबर कैसे लाए?
Top 10 tips how to get good marks in math
s?

 Tips  1     positive attitude

                  friends यदि आपको maths में अच्छे marks लाने है तो मैथ्स के प्रति positive attitude रखना बहुत जरुरी है. आपको मैथ्स से डरना नहीं है बल्कि मैथ्स से प्यार करना होगा तभी आपको मैथ्स पढने में interest आएगा. जब आपको interest आयेगा फिर तो अच्छे नंबर तो आने ही है.

 maximum students पहले से ही हार मान लेते है और कहते है की मैथ्स तो हमसे नहीं होगी. "अरे भाई कोशिश तो कर, दुनिया में कुछ भी असम्भव नहीं है."
मैथ्स को भी अन्य subjects की तरह प्यार करे और उसे समझने की कोशिश करे.

read also
    सकारात्मक सोच का महत्व

Tips  2         create formula notebook


exam men kaese likhe

 
गणित सूत्रों पर आधारित subjects है. गणित में बहुत से students की problem होती है कि उन्हें फोर्मुला याद नहीं होते है. इसलिए दोस्तों गणित में full marks लाने के लिए formula और theorems  पर आपकी अच्छी पकड़ होनी चाहिए.

यदि आप रटा लगा कर formula याद करने की कोशिश करोंगे तो आप याद नहीं कर पाओगे. इसलिए formula की अलग से एक notebook बना ले और उसमे सभी formulas लिख ले.
जब भी आपको time में आप उन formulas को revise कर सकते है. आप कुछ important formulas का चार्ट बनाकर study room की दीवार पर लगा दे जिससे बार बार आँखों के सामने आने से mind में उन formulas ली image बन जाती है और हमे वो formula याद हो जाता है.

read    books kyo padhe

Tips  3       understand your syllabus

  किसी subjects की study शुरू करने से पहले हमे उसके syllabus को एक बार carefully read करना चाहिए. जिससे आप समझ सकोगे की किस topics से कितने marks के  सवाल exam में आयेंगे.और उस टॉपिक्स को कितना time देना है
.
syllabus को understand न करने पर कई बार ऐसा होता है की हम किसी topics पर बहुत सारा time और hard work करते है  लेकिन एग्जाम में पता चलता है की जिस topics पर इतना टाइम दिया उसमे से तो सिर्फ 2 नंबर का ही सवाल आने वाला था.


Tips 4    solve all question yourself

   जब एक बार class में teacher एक topics के कुछ सवाल समझा दे, तो आपको चाहिए की आप उस topic के सभी सवाल खुद हल करने की कोशिश करें.
मैथ्स में good मार्क्स लाने के लिए practice बहुत जरुरी hae. क्योंकि मैथ्स एक practical subjects है, इसमें आप जितना खुद करोंगे उतना ही ज्यादा सिखोंगे. 

एक example :- यदि आपको एक अच्छा फुटबॉल player बनना है तो आप क्या करोगे? क्या आप 200 football matches की डीवीडी लाकर daily 4 match देखकर फुटबॉल खेलने में माहिर हो सकते है ?  आपका जवाब होगा नहीं.
यदि football खेलना सीखना है तो ground में जाकर हार्ड वर्क करना होगा तभी आप football player बन सकते हो. उसी प्रकार maths में जितने question आप खुद solve करोगे उतनी ही अच्छी आपकी मैथ्स होगी.

Tips 5       Time Management

time management


 मैथ्स में full मार्क्स लाने के लिए आपका टाइम management सही होना चाहिए. मैथ्स में किस topics को कितना time देना है इसका ध्यान रखना बहुत जरुरी है. आपको कुछ दिन तक मैथ्स को solve करोंगे तो आप खुद जान जाओगे की किस topics में कम time देना है और किस topics पर अधिक.
Exam में लिखते Time आपको time management का ध्यान रखना बहुत जरुरी है. इसलिए आप पेपर को एक बार पूरा पढ़ ले जिससे आप जान जाओगे की किस किस सवाल पर कितना time दे सकते है.

सबसे best तरीका तो यह है की आपको जो सवाल आते है उसे करते जाए और जो सवाल नहीं आते उसे छोड़ दे. जब एक सवाल हो जाए तो फिर उन सवाल को सोल्वे करने की कोशिश करे. ऐसा करने से आपके mind पर दबाव भी नहीं रहेगा और आप सवाल को अधिक अच्छे से हल कर सकते हो.

read -  समय पर प्रेरणादायी कथन 
           आलस्य पर अनमोल कथन 

Tips 6    solve sample paper

   Tips 5 में हमने टाइम management की बात की थी. और Time management कैसे करना यह जानने के लिए sample paper solve करना एक अच्छा तरीका है.

maths में full marks लाने है तो आप पिछले पांच साल के सभी question paper और model paper को solve कीजिए. जिससे आपको exam में कैसे लिखना है और किस type के सवाल अधिक आते है इस बात को जान जाओगे.

मैथ्स में अच्छे मार्क्स लाने है तो आप sample paper को जरुर solve करे जिससे आपकी तैयारी का भी evaluation हो जाएगा और  जान पाओगे की आपको किस सवाल में problem होती है.  इससे जिस सवाल या टॉपिक्स में प्रॉब्लम होती है तो उसके लिए अपने teachers की हेल्प ले सकते हो.

Tips 7       clean work करे

    यदि आपको एग्जाम में अच्छे मार्क्स लाने है तो आपका कार्य ऐसा हो की जाँच कर्ता आपकी कॉपी देखते ही impress हो जाए.  वैसे तो मैथ्स में writing इतनी ज्यादा matter नहीं करती लेकिन जो आपका काम है वो 
साफ होना बहुत जरुरी है. 

इसके लिए आप सदैव एक बात का ध्यान रखे कि जहाँ आप सवाल हल कर  रहे है वहां पर रफ वर्क नहीं करे. ऐसा करने से आप जो answer है वो साफ नहीं दीखता है और खिचड़ी बन जाती है.

रफ वर्क आप कॉपी के last page पर रफ वर्क लिखकर कर सकते है. जिससे आपकी कॉपी clean लगेगी और जांचकर्ता भी answer को आसानी से read कर सकेगा.

Tips 8       Don't skip any step

  मैथ्स में step के भी नंबर होते है. यदि कोई सवाल five  मार्क्स  का है तो उसमे से एक नंबर formula का, 3 number step या विधि के, 1 नंबर answer का और इसप्रकार कुल पांच नंबर होते है. इसलिए कभी भी एग्जाम में जल्दबाजी नहीं करे.
every question को step by step solve करे ताकि आपका कई पर भी नंबर कटने का सवाल ही पैदा न हो. और आप मैथ में अच्छे नंबर ला सको.

Tips 9       figure and Graphs

study advice


मैथ्स में figure और graphs base काफी सवाल आते है और आप उन सवाल में आसानी से नंबर ला सकते है. इसके लिए इन सवालों पर विशेष ध्यान दे और हाथो से graph बनाने का अभ्यास करे. 

mathematics के एग्जाम में सभी आवश्यक सामग्री साथ में ले जाए जिससे आपको किसी भी चीज के लिए परेशान न होना पड़े और आप सवालों को अच्छे से हल कर सको.

Tips 10     Easy Question Solve First

 यह बात में पहले भी बता चूका हु की पहले उन सवालों को हल करे जो आपको आते है. आप जब एक बार पेपर देख लो तो उसमें से जो भी आपको easy लगे उसे पहले कर ले इससे जांचकर्ता पर positive effects पड़ता है. और सवालों के हल हो जाने से आपका मंद भी relax महसूस करेगा जिससे आप hard question को भी solve कर सकोगे.



final word

practice

  हमने Tips 4 में अभ्यास की बात की थी. मैथ्स में यदि आपको पुरे मेंसे पुरे नंबर लाने है तो आपको daily practice करनी होगी. जिस सवाल को ले उसे हल करके ही छोड़े. जहाँ तक हो सके सवाल को उसी वक्त हल कर दे. यदि कोई सवाल आपसे हल नहीं हो रहा है तो आप उस पर अपने parents की मदद ले या फिर अपने teacher से पूछे.

 कभी भी सवाल को छोड़े नहीं क्योंकि क्या पता वो सवाल एग्जाम में आ जाए. यदि आपने वो सवाल छोड़ दिया तथा वो ही सवाल एग्जाम में आ गया , फिर तो भगवान ही मालिक है.

यह घटना मेरे साथ भी हो चुकी है और हो सकता है आप के साथ भी यह problem आयी हो.
इसलिए यदि आपको mathematics में master बनना है तो आप अधिक से अधिक अभ्यास कीजिए.

read also
    success होना है तो mind को साफ रखे 
   student life में नहीं करे यह काम  
  सफलता कैसे प्राप्त करे 
  how to overcome exam stress 

दोस्तों आपको हमारी यह post " 10 Tips maths men achhe marks kaese lae" कैसी लगी? आप अपने विचार comments box में जरुर रखे और यदि आपका study से related कोई सवाल है तो भी आप हमे comments के माध्यम से पूछ सकते है.

 दोस्तों आपको पोस्ट पसंद आई हो तो इसे facebook,whatsapp पर  share कीजिए और हमारी new post को सीधे अपने ईमेल पर प्राप्त करने के लिए हमारा free email subscription जरुर ले.
विरम सिंह
विरम सिंह

This is a short biography of the post author. Maecenas nec odio et ante tincidunt tempus donec vitae sapien ut libero venenatis faucibus nullam quis ante maecenas nec odio et ante tincidunt tempus donec.

3 comments:

  1. बहुत ही उपयोगी POST शेयर करने के लिए धन्यवाद.

    ReplyDelete
  2. अक्सर बच्चे गणित से डरते हैं | आपने बहुत उपयोगी लेख शेयर किया है जो बच्चों के काम आएगा की वो गणित से न डर कर उसका सही तरीके से अभ्यास करें व् पूरे नंबर पाएं |

    ReplyDelete