facebook addiction के शिकार होते students | फेसबुक की लत

life changing article in hindi


आजलक बढ़ते इन्टरनेट की वजह से social sites पर user बढ़ रहे है. अब students का अधिकतम time social site facebook पर ही व्यतीत होताहै. फेसबुक के लगातार उपयोग से बच्चे फेसबुक एडिक्शन के शिकार हो रहे है. आज हम इसी विषय पर बात करेंगे की फेसबुक एडिक्शन क्या है और इससे कैसे बचे?

how to safe on facebook


facebook addiction kya hae.


         यदि इसको हिंदी में कहे तो फेसबुक की लत. कोई भी चीज तब तक ठीक है जब तक उसपर हमारा control हो, यदि वो आदत हम पर control करने लगे तो यह हमारे लिए बहुत नुकसान दायक है.
इसी तरह facebook को लगातार use करने से कई लोग facebook addiction के शिकार हो रहे है. यह लत उन्हें 12-14 hours तक facebook पर busy रखती है. जिससे उनकी health बहुत प्रभावित होती है.

फेसबुक एडिक्शन से लोग अवसाद में चले जाते है और उनकी daily life पर भी बहुत negative effects पड़ते है. फेसबुक की वजह से स्टूडेंट्स अपनी स्टडी पर भी ध्यान केन्द्रित नहीं कर पाते है.

facebook की लत के चलते बहुत से students अपनी study भी नहीं कर पाते है और उसका effects उनके results पर पड़ता है. आमतौर पर देखा जाता है कि लोग facebook पर photos upload करते है और सोचेते है इस पर बहुत सारे likes आये.

read also
    आरक्षण व्यवस्था पर निबंध
  exam में टॉप कैसे करे?

यदि कुछ time के बाद मनमुताबिक likes आ जाए तब तो ठीक है लेकिन यदि लाइक्स कम आते है तो dipresion में चले जाते है. पुरे दिन यही सोचते रहते हे की मेरे likes कम क्यों आये? मेरे photo में क्या कमी थी? इस तरह उनका पूरा दिन फेसबुक के बारे में सोचते सोचते ही निकल जाता है. वे अपनी पढाई को भी किनारे कर देते है.

friends, एक हद तक social sites का उपयोग ठीक है परन्तु हद से ज्यादा होने पर इसके negative परिणाम होते है. july 2017 की एक reports के अनुसार india में 241 मिलियन facebook user है जो की world में सबसे ज्यादा है. और united state में facebook के 240 मिलियन यूजर है.

facebook tips


इंडिया में सबसे ज्यादा facebook के users है और उसमे भी 20-25 साल के युवा सबसे ज्यादा है. यह वो उम्र है जिसमें पढ़ लिख कर अच्छा career बनाने की बात की जाती है. परन्तु internet के बढ़ते जाल की वजह से युवा social sites की तरफ आकर्षित होकर अपने भविष्य को दांव पर लगा रहे है.

facebook में study से जुडे बहुत से group है जिसपर आप नई चीजे सिख सकते है. फेसबुक का उपयोग आप अपने knowledge को बढ़ने के लिए कर सकते है. पर यह सब limit में हो तब ही ठीक रहता है. पुरे दिन फेसबुक पर online रहना बिलकुल गलत है.

फेसबुक पर लाइक्स या कमेंट्स कम आये इससे निराश नहीं हो... फेसबुक का उपयोग ज्ञान बढ़ने और मनोरंजन के लिए करे लाइक्स के लिए नहीं,,, लाइक्स तो कम अधिक होते रहते है ,,, और भीर यह कोई पैमाना भी तो नहीं है की यदि आपकी photo पर लिखे कम आते है तो आप सुंदर नहीं हो,,, या आपका फोटो अच्छा नहीं है.


यदि आप daily facebook पर online रहते है तो अब सम्भल जाए और यह निश्चय करे की आज से दिन में केवल 2 घंटे ही फेसबुक उसे करेंगे, उसके बाद 1 घंटे...... ऐसे करते करते आप फेसबुक की लत से छुटकारा पा सकते है.

फेसबुक पर लगातार chat करने से आपका किमित समय तो जाया होता ही है साथ ही आपकी health भी खराब होती है. क्योकि आप जानते है की "जो समय एक बार हाथ से निकल जाए वो वापिस लौट कर कभी नहीं आता."

फेसबुक का उपयोग नियंत्रित ढंग से करे और अपनी लाइफ को सुरक्षित रखे.

students life में यह काम कभी नहीं करे
सफलता कैसे प्राप्त करे?
exam stress kya hae or ise mange kaese kare 
गणित में अच्छे मार्क्स कैसे लाए?

दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी आप अपने विचार जरुर रखे और हमारी नई पोस्ट को अपने ईमेल पर free में पाने के लिए हमारा free email subscription जरुर ले.
विरम सिंह
विरम सिंह

This is a short biography of the post author. Maecenas nec odio et ante tincidunt tempus donec vitae sapien ut libero venenatis faucibus nullam quis ante maecenas nec odio et ante tincidunt tempus donec.

No comments:

Post a Comment