सफल होने के लिए स्वामी विवेकानन्द के 3 टिप्स | how to success




आज हर कोई अपनी life में success होना चाहता है और सभी के लिए सफलता के मापदंड अलग अलग होते है. what is success ? कोई money कमाना चाहता है तो कोई इज्जत और कोई position पाना चाहता है. सभी के लिए अपने अलग अलग target होते है और उनके रास्ते भी अलग अलग होते है, लेकिन सभी का aim एक होता है success होना.


यदि आप किसी काम में सफलता पाना चाहते है या यु कहे की आप successful people में शामिल होना चाहते है तो आज की हमारी post आपके लिए बहुत helpful होगी.

how to get success?

success

Tips #1  मेहनत hard work

किसी भी field में success होने के लिए hard work बहुत जरूरी है. आपका सपना जितना बड़ा होगा आपको उतनी ही अधिक मेहनत करनी होगी. क्योंकि hard work ही सफलता की पहली key है.
आप कोई shortcut अपना कर जल्दी सक्सेस तो हो जाते हो लेकिन वो सफलता कुछ समय के लिए ही होती है. इसलिए शिव खेडा कहते है कि – “hard work का कोई alternatives नहीं है”



आप किसी कार्य को करने के के लिए जितनी अधिक ख़ामोशी से hard work करोंगे, आपकी सफलता उतना ही तहलका मचा देगी.
डेल कार्नेगी ने कहा है कि – ”जो सिर्फ काम की बात करते है, वे अवश्य सफल होते है.”

tips #2 दृढ संकल्प

 आपने ऐसे बहुत से व्यक्तियों को देखा होगा जो daily-daily अपने कार्य को बदलते रहते है वो हमेशा किसी को देखकर या उस कार्य की कठिनता को देखकर पहले वाले कार्य को छोड़ कर कोई दूसरा काम करने लगते है और इसका effect यह होता है की वे अपने किसी कार्य में सक्सेस नहीं हो पाते है.

शिव खेडा का कोट्स है कि – आधेमन मन से किये गए काम आधे नतीजे नहीं लाते, बल्कि कोई नतीजा ही नहीं लाते.”  इसलिए आप जो भी कार्य करे उस पुरे मनोयोग और दृढ संकल्प के साथ करे तभी जा कर आप सक्सेस हो सकते है.


आपको यदि success होना है तो दृढ संकल्प करना होगा. महाभारत में जब  द्रोणाचार्य ने एकलव्य को शिक्षा सेने से इंकार कर दिया तो भी एकलव्य अपने लक्ष्य से विचलित नहीं हुआ और द्रोणाचार्य की मूर्ति बनाकर उसे साक्षी मानकर धनुष चलाने में माहिर हो गया. यह सब हो सका उसके दृढ संकल्प की वजह से क्योंकि वो अपने लक्ष्य पर अडिग रहा और सफलता उसके चरण छूने लगी.

Tips #3 एकाग्रता

  सफल होने के लिए लक्ष्य के प्रति एकाग्रह होना बहुत जरुरी है. आपकी आँखों में सिर्फ आपका लक्ष्य होना चाहिए न की दुनियादारी. अपने यदि सफल लोगो का interview सुना होगा तो आपने नोटिस किया होगा कि सभी लोग अपने लक्ष्य पर एकाग्रह थे. और उन्होंने अपने लक्ष्य तक पहुँचने के लिए हमेशा एकाग्रता बनाए रखी.

स्वामी विवेकानन्द का कहना है कि – लक्ष्य को ही अपना जीवन कार्य समझो. हर क्षण उसी का चिंतन करो, उसी का स्वप्न देखो और उसी के सहारे जीवित रहो.” तो आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी.
 

 दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे. स्वामी विवेकानन्द के सफलता के 3 सूत्र आपको कैसे लगे ? comments box में जरुर बताए. 
Loading...
विरम सिंह
विरम सिंह

This is a short biography of the post author. Maecenas nec odio et ante tincidunt tempus donec vitae sapien ut libero venenatis faucibus nullam quis ante maecenas nec odio et ante tincidunt tempus donec.

No comments:

Post a Comment