10 tips how to top in board exam | परीक्षा में अच्छे मार्क्स कैसे लाए

exam men top kaese kare


आज की हमारी यह post students के लिए है जो school/college में study कर रहे है. every students का dream होता है की वो class  में top करे यां अच्छे marks लाए. आज हम इस post में बताएँगे की-

how to top in class ?
how to study and get succeed ?
how do toppers study ? 
how to top in board exam ?



students यदि आप board exam में अच्छे marks लाना चाहते है और class में top आना है तो इन tips को जरुर आजमाएँ. 

toppers

11 tips how to do study for get 100% success.

एग्जाम में टॉप करने के 11 तरीके

Tips 1. positive view सकारात्मक दृष्टिकोण रखे 

             friends यदि आपको success होना है तो positive thinking बहुत जरुरी है. अपने देखा होगा की कुछ  students hard सवालों को आसानी से समझ लेते है लेकिन कुछ students उसको समझ नहीं पाते है. ऐसा सिर्फ सोच में अंतर के कारण होता है. कुछ students उस सवाल के प्रति positive सोच रखते है और उसे समझने की कोशिश करते है लेकिन कुछ students अपनी negative सोच के कारण पहले ही हार मान लेते है और वे success नहीं हो पाते है.


board exam में topper बनना है तो अपनी सोच को positive रखे. आप अपने मन में यह भाव जगाते रहे की "मैं top कर सकता हूँ."  आप जब ऐसा सोचते है तो निश्चित ही मन में एक उत्साह का संचार होता है और नये जोश के साथ study कर पाते है. 

किसी ने सच ही कहा है -"सोच को बदलो, सितारे बदल जाएँगे.
                     नजर को बदलो, नजारे बदल जाएँगे."

read also 
   सकारात्मक सोच का महत्व 

Tips 2. शुरू से तैयारी करे 

       आपको यदि exam में अच्छे मार्क्स लाने है तो आपको session की शुरुआत से ही मेहनत शुरू कर देनी चाहिए. आमतौर पर हम क्या करते है कि जब exam pass में आता है तब study start करते है और जल्दी जल्दी में syllabus को पूरा करने की कोशिश करते है और ज्यादा कुछ समझ में नहीं आता है . जिससे जब exam hall में जाते है तो सब भूल जाते है.

इसलिए आप अपनी study शुरू से ही start कर दे. शुरू शुरू में आप 2-3 घंटे स्टडी करोंगे तो भी बहुत होगी.  आपको exam के time syllabus को जल्दी जल्दी पलटने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. 

शुरू से स्टडी करने से आपको topics को अच्छे से समझने के लिए पर्याप्त time मिलता है जिससे आपकी topics पर अच्छी पकड़ बन जाती है. 

read   
4 tips for students | student life में नहीं करे यह काम

Tips3.do regular study नियमित अध्ययन करें 

                किसी भी कार्य में success होने के लिए नियमितता बहुत जरुरी है. जब तक आपमें regularity नहीं है तब तक आप उस काम में success नहीं हो सकते. students के लिए तो regularity बहुत जरुरी है.  

exam में अच्छे numbers लाने के लिए आपको regular study करनी चाहिए. भले ही वो स्टडी 2 -3 घंटे की क्यों न हो.


Tips #4  Regular class attend करें

       क्या आपने कभी किसी ऐसे students के बारें में सुना है जिसने class में top किया है और उसकी उपस्थिति कम है? क्या आपने daily school नहीं आने वाले को class top करते हुए देखा है? आपका जवाब होगा नहीं? क्या अपने कभी विचार किया है कि ऐसा क्यों होता है?

जो students daily class attend करते है वो विषयवस्तु से जुड़े रहते है और क्लास में जो पढ़ाया जाता है उसे वापिस घर पर आकर एक बार पढ़ते है तो याद हो जाता है. Teacher जो पढ़ाते है उसमे से कुछ word अपने mind में set हो जाते है जिससे एग्जाम में हम उस टॉपिक्स पर अच्छे से लिख सकते है.

Tips #5  regular revision करें

   किसी भी चीज को बार बार पढ़ते है तो वो हमें याद हो जाती है. जैसे हम किसी एक जगह पर बार बार जाते है तो वो जगह हमरे mind में add हो जाती है. उसी प्रकार आप किसी टॉपिक्स को बार बार पढोगे तो जरुर वो आपको याद हो जाएगा.
आपको यदि class में top करना है तो आप भले ही सिमित विषयवस्तु पढ़े लेकिन जो भी पढ़े उसका बार बार दोहरान करते रहे.

Tips #6 विषयवस्तु को समझे

 जो भी topics पढ़े उसे समझने की कोशिश करे कभी रटे नहीं. यदि आप रटने की कोशिश करते हो तो हो सकता है की एक बार तो याद हो जाए लेकिन यदि exam में थोडा सा सवाल घुमा के पूछ दिया तो आप उसका जवाब नहीं लिख पाएंगे.

Topics को अच्छे से समझने की कोशिश करे और यदि समझ में नहीं आये तो अपने Teachers के साथ discuss करें.

Tips #7 छोटे छोटे लक्ष्य बनाए

  आप शुरू से पढाई स्टार्ट करेंगे और नियमित study करेंगे तो आपको किसी भी topics को पढने के लिए time मिला जाएगा. आप छोटे छोटे लक्ष्य बनाकर उसको पूरा करने की कोशिश करे. जब भी आप अपना लक्ष्य पूरा कर लेंगे तो आप का मन पढने में और लगेगा और अच्छे marks ला सकेंगे.

Tips #8 language पर भी ध्यान दे

 अधिकतर स्टूडेंट्स science,maths,social science etc. को अच्छे से पढ़ लेते है लेकिन language वाले subjects पर ध्यान नहीं देते है और यही कारण होता है की बाकी subjects में अच्छे marks लाने के बाद भी class में टॉप नहीं कर पाते है.

language पर भी नियमित रूप से ध्यान दे और language में words को सही लिखने की कोशिश करे और handwriting भी बढ़िया रखे.

Tips #9. निरंतर स्वमूल्यांकन करे

   आप जो भी topics पढ़े या एक 1-2 lessons पढ़े उसके बाद आप उस टॉपिक्स पर अपना test ले. इसमें आप अपने माता-पिता या teachers की मदद ले सकते है.

Tips #10 Notes बनाए

  हर किसी को toppers के notes चाहिए होते है क्या आने कभी गौर किया की ऐसा क्यों?  दोस्तों toppers daily class attend करते है और उनके जो नोट्स होते है तों उसमे जो teachers पढ़ते है और जो बुक्स में है उन दोनों को मिलाकर अपनी language में लिखे होते है इस कारण उनको पढने व् समझने में आसानी होती है.
इसलिए आप अपने खुद के notes बनाए. और उसको इस तरह बनाए की जब आप exam time पढ़े to books open करने की जरूरत नहीं पड़े. इससे आपका time भी सेव होगा.

tips #11  make to do list

  mostly हम timetable बनाते है लेकिन उस को follow नहीं कर पाते. जिससे हम तनाव में आ जाते है और पढने में मन नहीं लगता है.

इसलिए आप To Do List बनाए. आप every day की list बना ले या weekly base par भी बना ले.



दोस्तों आपको हमारे यह Tips "how to top in board exam" कैसे लगे? यदि आपको लगता है की यह tips कम या पर्याप्त है तो हमे comments box में जरुर बताए. आपको यदि exam में 100% success होना है तो हमारे यह tips आपके बहुत काम आयेंगे.

इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे और हमारी नई पोस्ट को अपने ईमेल पर पाने के लिए हमारा फ्री ईमेल subscription जरुर ले.
  
विरम सिंह
विरम सिंह

This is a short biography of the post author. Maecenas nec odio et ante tincidunt tempus donec vitae sapien ut libero venenatis faucibus nullam quis ante maecenas nec odio et ante tincidunt tempus donec.

No comments:

Post a Comment