प्रेरक प्रसंग motivational story in hindi



प्रेरक प्रसंग कहानी barack obama से जुड़ी



hindi stories inspirational 


यह घटना उस Time की है जब बराक ओबामा school में पढ़ते थे। उन्हें बचपन में खेलने का बहुत शौक था। एक बार एक समय वे खेल रहे थे तब उनके साथी ने उनसे बॉल छीन ली। जब ओबामा ने उसका विरोध किया तो उनके साथी ने उन्हें थप्पड़ मार दिया।



   ओबामा ने उस साथी की complain अपने सौतेले पिता लोलो सोटेरो से की और कहा की इस के लिए उनके उस साथी को सजा तो मिलनी चाहिए। लोलो ने कोई जवाब नहीं दिया और अगले दिन वो 2 बोक्सिंग ग्लब्ज लेकर आये। एक ग्लब्ज खुद पहना और एक ओबामा को दिया।


   ओबामा के पिता ने उनके मुंह पर एक मुक्का मारा और कहा की “अपनी रक्षा करो।” ओबामा ने सुरक्षा में अपना हाथ चेहरे पर रखा तभी लोलो ने एक ओर जोरदार मुक्का उनके मुंह पर मार दिया और कहा-“हमेशा चौक्कने रहो।”

   इस घटना ने ओबामा को बहुत प्रभावित किया और उन्होंने अपने पिता की इन दो सीख को हमेशा के लिए अपने जीवन में उतार दिया।
 
 Moral
   1 हमेशा चौक्कने रहो|
   2. अपनी सुरक्षा खुद करने में सक्षम बनो|


दोस्तों life में हमे बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। और उन से हमे ही लड़ना होता है। इस प्रेरक प्रसंग से हमे यह शिक्षा मिलती है की हमे अपनी सुरक्षा खुद करनी होती है लाइफ में जो भी हालात बनते है उन्हें हमे ही संभालना है दूसरा कोई नहीं आने वाला।

क्योंकि

   जंग हमेशा अपने दम पर जीती जाती है, लोगो के कंधो पर तो जनाजे उठते है|


यह जीवन एक जंग है और आपको ही इस जंग को जीतना है। इसलिय friends जब भी life में ऐसी कोई भी हालात बने तो उसका सामना खुद को ही करना होगा दुसरो के भरोसे बैठने से कुछ नहीं होने वाला

related -  प्रेरक प्रसंग आत्मविश्वास | inspiring story in hindi
 
दोस्तों आपको यह “प्रेरक प्रसंग – अपनी सुरक्षा के लिए सक्षम हो” कैसी लगी? आपको यदि हमारी यह post पसंद आयी हो तो अपने दोस्तों के साथ जरुरु शेयर करे|

आप हमारे ब्लॉग पर post होने वाली new post की सुचना अपने email पर फ्री में पाना चाहते हो तो हमारा फ्री ईमेल सब्सक्राइब जरुर करे|

विरम सिंह
विरम सिंह

This is a short biography of the post author. Maecenas nec odio et ante tincidunt tempus donec vitae sapien ut libero venenatis faucibus nullam quis ante maecenas nec odio et ante tincidunt tempus donec.

7 comments:

  1. बहुत ही रोचक बातेँ निकली है आपने ओबामा के बारे में.good job

    ReplyDelete
  2. आपने बहुत अच्छा प्रेरक प्रसंग शेयर किया है । हम सब सतर्क और चौकन्ने रहकर किसी भी बाधा को टाल सकते है ।

    ReplyDelete
  3. बहुत बढ़िया

    ReplyDelete
  4. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete