Exam Stress क्या है? 7 Way To Manage Stress ?

   How to deal with stress?


Exam Can Be a Chellenging  Part Of The School Life For Students. School Life में Exam के Time बच्चें आमतौर पर Stress के शिकार हो जाते है. Students कई कारणों से Exam के समय Depression में चले जाते है, जिससे उनकी Study और Results दोनों प्रभावित होता है.
Friends आज Life तनाव भरी होती जा रही है हर ओर Competition बढ़ रहा है. आज इस Post में हम इस समस्या पर बात करेंगे.

how-to-manage-stress


Exam Stress को कैसे पहचाने ?

   What is stress ? 
             पेरेंट्स के लिए यह जानना बहुत जरुरी है की कही आपका बच्चा Depression में तो नहीं है? Exam के Time यदि   Students Depression में चला जाए तो निश्चित ही परेंट्स के लिए बहुत परेशानी की बात हो जाती है.  लेकिन सवाल यह है की Exam Stress को कैसे पहचाने ?
  1.     यदि Exam Time  बच्चा चिड़चिड़ा हो जाए.
  2.       ठीक से सोता नहीं हो.
  3.         खाने में रूचि न लेता हो.
  4.         पुरे दिन टेंशन में रहे.
  5.         उदास और Negative दिखाई दे.


  यह सभी गुण Stress से Related है, यदि आपको लगता है की आपमें या आपके बच्चे में यह लक्षण है तो हो सकता है आप पर या आपके बच्चे पर Stress हावी हो रहा है. Depression  से बचने के लिए यह पोस्ट आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकती है.

Exam Stress के कारण

  1.   Motivation का अभाव
  2.   Preparation और Plannig का अभाव
  3.   साथियों से Competition

loading...


Exam Stress से कैसे बचे?

Tips To Beat Exam Stress

 पर्याप्त नींद लें Get Enough Sleep

       Exam के टाइम पर्याप्त नींद लेना बहुत जरुरी है. आमतौर पर देखने में आता है की Students Exam के टाइम Long Time तक Study करते है और इस वजह से पर्याप्त नींद नहीं ले पाते है, जिसके Effect उनके एग्जाम पर पड़ता है. Exam के टाइम Study करना जरुरी है लेकिन साथ ही साथ नींद लेना भी जरुरी है. पर्याप्त मात्रा में नींद लेने से Depression कम होता है और Mind Fresh रहता है.

व्यायाम करें Exercise


exam-stress


          व्यायाम हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी है. व्यायाम से शरीर स्वस्थ रहता है. और कहा जाता है – “स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मन का निवास होता है.” प्रतिदिन 30 मिनट व्यायाम करने से Health अच्छी होती है और Mind भी Fresh होता है. Exam Time में 15 मिनट Exercise करने से Mind को बहुत Benefit होता है. एक्सरसाइज से Body में Blood का Flow सही होता है और माइंड में भी Blood का flow सही होता है. कुछ ऐसी एक्सरसाइज भी है जिससे Memory भी अच्छी होती है.


Plan Study Routine

     Exam के Time Routine बना कर स्टडी करने से आपको बहुत लाभ होता है. आप यदि Study Routine बनाते है और उस हिसाब से स्टडी करते है तो आपकी स्टडी सही तरीके से होगी और साथ ही आप पर दबाव भी हावी नहीं होगा . आप के Routine से स्टडी करने से जैसे जैसे आप पढ़ते है वैसे वैसे आप खुद को मोटिवेट करते जाते है और माइंड में Positive Thinking आती है.

  
सकारात्मक सोच का महत्व | POWER OF POSITIVITY

Music सुने

      exam स्ट्रेस को दूर करने के लिए संगीत एक अच्छा माध्यम है. म्यूजिक से शांति का अनुभव होता है  Depression से लड़ने के लिए music बेस्ट वे है. स्टडी के टाइम भीच में कुछ टाइम के लिए हल्का म्यूजिक सुनने से स्ट्रेस कम होता है.

loading...

खुद को प्रोत्साहित करे

 जब आप स्टडी करते है और अपने बनाए हुए Target को पा लेते है तो अपने आपको इसका Gift जरुर दे. तो आप कुछ टाइम के लिए खेल सकते है. जिससे mind भी Fresh होगा और Depression भी का होगा.

 किसी से बात करें

            लगातार अकेले में स्टडी करने से और एंकात में रहने से तनाव बढ़ता है और इसलिए आपको कुछ समय के लिए लोगो से बातचीत करनी चाहिए. यदि आपको कोई Problem है तो आप इसके बारे में अपने Perants या Teachers को बताए, चुप रहने से समस्या का हल नहीं होगा बल्कि इससे तनाव बढ़त ही जाता है. मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है और समाज के साथ बात करने से डिप्रेशन कम होता है और लोगो से बातचीत करने से माइंड भी सही हो जाता है.

 Related post 

Meditation करे


stress


            Study शुरू करने से पहले 5 मिनट मैडिटेशन करने से न केवल Depression  को कम कर सकते है बल्कि ध्यान को एक जगह केन्द्रित करने में भी हेल्प मिलती है. 5 मिनट Meditation करने से मेमोरी अच्छी होती है और पढ़ा हुआ भी जल्दी याद होता है.

Last Words 
    दोस्तों यह आपके स्कूल लाइफ का Exam है. ऐसे Exam तो Life में बहुत आयेंगे और आप यदि इस Exam से Depression में चले जाएँगे तो Life तो बहुत लम्बी है. exam के टाइम या किसी ओर परिस्थिति में Depression में जाने की बजाये उससे लड़े  क्योंकि तनाव या आंसू बहाना किसी समस्या का हल नहीं है.

 Read Also

अवसर को पहचानिए और बनिए विजेता HOW TO SUCCEED IN LIFE


friends मुझे विश्वास है की यह टिप्स आपके काम आयेंगे और यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित होगी. आपका यदिइस पोस्ट के बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट्स बॉक्स में जरुर रखे.

Keywords :-how to deal with stress, how to manage stress,  how to reduce stress , stress symptoms,  what is stress, how to handle stress. 
विरम सिंह
विरम सिंह

This is a short biography of the post author. Maecenas nec odio et ante tincidunt tempus donec vitae sapien ut libero venenatis faucibus nullam quis ante maecenas nec odio et ante tincidunt tempus donec.

2 comments:

  1. Bahut badhiya jankari h sir exam k mayne jab se badle h tab se bachho me stress or dipression bahut jyada badha h isliye ek naye najriye ki soch ki jarurat h

    ReplyDelete
  2. Sahi kaha ajkl bachho pr dbav badhata hi ja raha h.

    ReplyDelete