Top 10 Qualities of Highly Successful People | सफलता कैसे प्राप्त करे?


Do you want to be successful? यदि आप most successful लोगों की  सोच, habits और उनके काम करने के तरीको को जन ले तथा उस way से काम करे तो निश्चित ही आप success हो सकते है.
    आप यदि अपने सपने को साकार करना चाहते है और success होना चाहते है तो आप में वो सभी Qualities होनी चाहिए जो की उस काम को करने के लिए जरुरी है.
  आज हम कुछ ऐसी Qualities पर बात करेंगे जो की every successful people  में होती है. आप भी अपने में उन Qualities को लाकर सक्सेस हो सकते है.


How-to-succeed


10 qualities of successful people. 


1. focus on opportunity
            सक्सेसफुल people problems और complaints जैसी situations को भी एक अवसर (Opportunity) की तरह लेते है. successful people आम लोगो की तरह समस्याओं से घबराते नहीं है और उनका सामना करते है. क्योंकि उनको पता है की जितनी बड़ी मुश्किल है सफलता भी उतनी ही बड़ी होगी. इसलिए बिना कठिनाइयों के आप सक्सेस नहीं हो सकते है.

अवसर को पहचानिए और बनिए विजेता HOW TO SUCCEED IN LIFE



2. महत्वाकांक्षी
    successful people खुद को हर कार्य में सबसे अच्छा और उसे करने में सक्षम देखते है. सक्सेसफुल लोग किसी भी बड़े कार्य को करने से नहीं डरते है, वे सभी काम करने में खुद को योग्य मानते है और इससे उनके मन में आत्मविश्वास आता है और वे success हो जाते है.

3. चुनौतियों से प्रेम ( love challenge )
loading...
            most successful लोग challenge को स्वीकार करते है लेकिन आम लोग चुनौतियों से घृणा करते है. चुनौतियों से लड़ने की वजह से ही उनकी क्षमताओं में पैनापन आता है और वे और मजबूत बनते है. किसी भी कार्य को करने के लिए आपको challenge को स्वीकार करना होगा तभी आप सक्सेस हो सकते है.

4 परिवर्तन को स्वीकारें ( Embrace change )
                successful people हमेशा बदलाव को स्वीकार करते है और वे अपने आप को उसके अनुसार बना लेते है. परिवर्तन प्रकृति का नियम है इसे स्वीकार करना ही होगा. जब दुनिया किसी और way पर जा रही है और आप किसी और way पर तो फिर सक्सेस कैसे हो सकते है? आपने मोबाइल बमाने वाली Nokia कंपनी की हालत देखी ही है. परिवर्तन को स्वीकार करना successful people की great quality है.



5. लक्ष्य उन्मुख ( Be Goal Oriented )
              successful people लक्ष्य उन्मुख होते है उनका पूरा ध्यान लक्ष्य पर होता है, मार्ग में आने वाली बाधाओं पर नहीं. लेकिन इसका मतलब यह नहीं की आप Future पर ही ध्यान केन्द्रित कर दो, इसका मतलब है आप का जो लक्ष्य है और उस लक्ष्य के जिस पार्ट पर आप काम कर रहे हो उस पर पूरा ध्यान दो तभी वो काम सक्सेस होगा.  

How to get Success in your life



EXAM STRESS क्या है? 7 WAY TO MANAGE STRESS ?


6. अनुशासित (Disciplined)
        successful people हमेशा अपने कार्य के प्रति अनुशासित होते है. success होने के लिए discipline बहुत जरुरी है. discipline successful लोगो की एक best quality है. वे आज का काम कल पर नहीं छोड़ते है. वे अपना कार्य regular करते रहते है.

7. निर्णय लेने की शक्ति ( Decision power)
        decision पॉवर से ही व्यक्ति सक्सेस हो सकता है. सही Time पर सही निर्णय लेना बहुत जरुरी होता है और जो व्यक्ति ऐसा कर देता है फिर उसकी गिनती successful people में होती है.  किसी भी समस्या या कार्य को हल करने के लिए decision पॉवर बहुत जरुरी है.

8.  आत्मविश्वास ( Self Confidence )
               सक्सेसफुल लोग आत्म विश्वास से भरपूर होते है. वे प्रत्येक कार्य को आत्मविश्वास के साथ करते है. उन्हें अपने ज्ञान और ability पर विश्वास होता है. कैसी भी प्रॉब्लम आने पर निराश होने की जगह आत्म विश्वास से उसका सामना कटे है और they get succeed.


5 टिप्स आत्मविश्वास कैसे बढ़ाए 5 TIPS HOW TO IMPROVE SELF CONFIDENCE



9. जुनून ( passion )
               passion successful लोगों की most quality है. वे अपने काम से प्यार करते है. successful people कार्य को बोझ समझकर नहीं करते है. वे इसे आपना जूनून बना लेते है. उन्हें अपने कार्य से प्यार होने की वजह से वे कार्य में बिलकुल डूब जाते है.

10. नेतृत्व के गुण ( Leadership Quality )
         सक्सेस होने के लिए leadership करने की क्षमता का होना बहुत जरुरी है. सक्सेसफुल लोगों में लीडरशिप की अद्दभुत क्षमता होती है. वे अपने सभी साथियों को साथ में ले चलने की ताकत रखते है. यदि नेता सही नहीं है और वो लोगो को साथ में नहीं लेकर चल सकता है. Team work में लीडरशिप quality होनी ही चाहिए. कोई भी व्यक्ति अपनी Team की वजह से सक्सेस होता है. नरेंद्र मोदी इंडिया के प्रधानमंत्री बने तो अपने leadership की क्षमता और टीम वर्क की मदद से.

दोस्तों मुझे विश्वास है कि आपको हमारी यह post पसंद आयी होगी. आप को हमारी यह पोस्ट कैसी लगी ? और आपका कोई सवाल या कोई सुझाव हो तो हमें कमेंट्स बॉक्स में जरुर दे.


Note-  आप हमारा facebook fan page जरुर लिखे करे जिससे आप फेसबुक पर भी हमसे जुड़ सकते है. हमारी नई पोस्ट को अपने ईमेल पर free में पढ़ने के लिए post के निचे दिए ईमेल सब्सक्राइब फॉर्म के द्वारा सब्सक्राइब जरुर करे.

Previous
Next Post »

4 टिप्पणियाँ

Click here for टिप्पणियाँ
March 4, 2017 at 3:27 PM ×

Nice article bhut hi saral sabdo me aap ne seccessful bananne ka tarika bataya keep visiting on https://kahanikikitab.blogspot.in

Reply
avatar
Babita Singh
admin
March 5, 2017 at 7:50 AM ×

आपके द्वारा बताए गये सभी tips बहुत बढिया हैं । जीवन में सफल होने के लिए व्यक्ति के अन्दर इन गुणों का होना बेहद जरुरी है ।

Reply
avatar