5 reason books क्यों पढ़नी चाहिए


   किताब पढ़ने के कारण और फायदे

5 reason


आपने कई लोगो को देखा होगा जो अपने Busy schedule मे से भी  Time निकाल कर Books पढते है । क्या आप ने  सोचा है वो ऐसा क्यो करते है ? क्या उन्हे किताबो के पृष्ठ आकर्षित करते है ? इनके सब सब बातो का अनुमान तब तक आप नही लगा सकते जब तक आपने कोई अच्छी किताब पढी न हो ।

आज इस पोस्ट मे ऐसे कारण Reason की बात करेंगे जिस लिए Books पढनी चाहिए ।

1 विश्वसनीय जानकारी
        आज कुछ भी जानकारी प्राप्त करने के लिए हम Google Baba के पास जाते है । और हमे वहाँ से सभी Information मिल जाती है। लेकिन इसकी कोई गारंटी नही की वो जानकारी सही हो , क्योंकि Google पर जो जानकारी मिलती है वो किसी के लिखे हुए Blog से मिलती है । जो सही भी हो सकती है और गलत भी ।
Books को  प्रकाशक द्वारा सभी जानकारी सत्यता और प्रमाणिकता की कसौटी पर खरी उतरती है तब उसे प्रकाशित किया जाता है । किताब से मिलने वाली अधिकतम Information सही और विश्वसनीय होती है ।


 2  कल्पनाशक्ति का विकास
         जब हम film देखते है तो हमारी कल्पनाशक्ति का उपयोग नही होता है। film मे सभी पात्र को देख और सुन सकते है । लेकिन Books मे ऐसा नही होता है । Books पढने पर हमारा दिमाग imagine  करता है जिससे imagination power बढता है जो हमारे mind and memory के लिए आवश्यक है ।

3.  नया अनुभव 
          अलग अलग Books पढ़ने से अलग अलग अनुभव मिलते है। जैसे जैसे आप नई पुस्तक पढोगे तो आपको कोई नया अनुभव जरूर मिलेगा । 
 Books से हि कल्पनाशील दुनिया मे रहने का अनुभव प्राप्त कर सकते है इसे शब्दो के द्वारा व्यक्त करना मुश्किल है इसे तो खूद अनुभव करना चाहिए ।

4. प्रतिभाशाली लोग भी Books के दिवाने
      एक बार भारत के Primeminister श्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि वे रात को सोने से पहले  किताब पढते है ।
स्वामी विवेकानंद जी , अब्राहम लिंकन उर नेल्सन मंडेला जिन्होंने अपने विचारो के दम पर दुनिया बदल दि सभी को अच्छे Books reader के रूप मे जाने जाते है ।

5.  जीवन के उदाहरण
      पुस्तके सबक सिखाने और motivated का अच्छा साधन है ।  अनुभव जीवन मे सफलता प्राप्त करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है । किताबो मे लेखक अपने जीवन के अनुभव भी लिखता है जो हमारे लिए बहुत काम के होते है । हम उन अनुभव से सीख ले कर life मे आगे बढ सकते है । 
आचार्य चाणक्य ने कहा है कि " यदि खुद के अनुभव से सीख लोगे तो जिन्दगी ऐसे ही निकल जाएगी , कुछ विशेष करना है तो दूसरो के अनुभव से सीख लिजिए ।


पुस्तके एक अच्छे दोस्त की तरह है । यदि आप के पास अच्छी Books है तो आपको किसी और की आवश्यकता नही होगी ।
इसलिए हमेशा अच्छी पुस्तके जरूर पढ़नी चाहिए ।


आपको हमारा यह लेख कैसा लगा comments करने जरूर बताइए । यदि आपके कोई विचार या सवाल है तो comments box मे जरूर रखिए ।


Keywords :-  5 Reason , successful life , succeed in life, Books, How to succeed, why read books , motivational post , motivated , inspired , inspirational .

Previous
Next Post »